महाराष्ट्र घरकुल यादी 2024

घरकुल सूची कैसे देखें: सरकार द्वारा शुरू की गई घरकुल योजना गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही है, सरकार ने गरीबों के लिए पक्का घर बनाने के लिए कई आवास योजनाएं शुरू की हैं।

इसमें राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार ने भी कई घरकुल योजनाएं शुरू की हैं. विभिन्न पिछड़े वर्गों और समुदायों के लिए अलग-अलग घरकुल योजना लागू की जा रही है।

आज के इस आर्टिकल में हम देखेंगे कि मकान सूची में नाम कैसे देखें? इसके बारे में विस्तार से जानकारी जानेंगे. कई बार ग्राम पंचायत में आवेदन करने के बाद भी नाम की आवश्यकता नहीं होती है, तो क्या घरकुल सूची में नाम शामिल है या नहीं? इसे देखा/जाँचा जाना चाहिए।

इसलिए इस आर्टिकल में दी गई महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यान से पढ़ें, साथ ही घरकुल सूची में अपना नाम भी जांच लें। आप अपने मोबाइल से भी नर्सरी लिस्ट निकाल सकते हैं, इस पोस्ट में मोबाइल पर नर्सरी लिस्ट में नाम कैसे देखें? हम इस बारे में पता लगाएंगे.

 

How To See The Name In The House List?

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाएं और सरकार का ऐप उमंग डाउनलोड करें।
  2. उमंग ऐप खोलने के बाद आपको सबसे पहले खुद को रजिस्टर करना होगा।
  3.  फिर अपने द्वारा सेट किया गया एम पिन और मोबाइल नंबर डालकर लॉग इन करें।
  4. ऐप डैशबोर्ड पर जाने के बाद सर्च में PMAYG सर्च करें।
  5. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिंक पर क्लिक करें।
  6. पंचायत वाइज लिस्ट पर क्लिक करके अपनी पंचायत समिति, जिला और राज्य की जानकारी भरें।
  7. उसके बाद आपके सामने आपके गांव की सूची दिखाई देगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  8. साथ ही गांव में किस-किस को मंजूरी दी गई है? 

इसके बारे में भी आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. ऊपर दिए गए चरणों का उपयोग करके कोई भी किसी भी मोबाइल या कंप्यूटर से घरकुल सूची में अपना नाम देख सकता है। संक्षेप में कहें तो बहुत ही आसानी से आप घरकुल सूची में अपना नाम देख सकते हैं, और घरकुल सूची देखकर डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Gharkul List PDF Dowanload

घरकुल सूची डाउनलोड करने के लिए आप ऊपर बताए गए चरणों का उपयोग कर सकते हैं, एक बार घरकुल सूची दिखाई देने लगे तो आप इसे ब्राउज़र से डाउनलोड कर सकते हैं।

घरकुल सूची में आपके गांव के सभी घरकुल लाभार्थियों को उनके नाम के साथ-साथ घरकुल के लिए किसे मंजूरी दी गई है इसकी जानकारी भी एक सूची के रूप में दी गई है।

आप भी इस सूची में अपना नाम पा सकते हैं, इसलिए यदि आपने घरकुल योजना के लिए आवेदन किया है तो उसकी स्थिति सूची में दिखाई देगी। और अगर आपको अभी तक अप्रूवल नहीं मिला है तो आपको अपना नाम लिस्ट में नहीं दिखेगा. इसलिए आपको समय-समय पर पालने की सूची की जांच करनी होगी, ताकि यदि आप स्वीकृत हैं, तो आपको तुरंत सूची में पता चल जाए।

Gharkul List FAQ

घरकुल यादी पर नाम कैसे चेक करें?
घरकुल सूची में नाम जांचने के लिए आप उमंग ऐप पर जा सकते हैं और आवश्यक जानकारी दर्ज करके सूची में नाम देख सकते हैं।

घरकुल योजना के लिए आवेदन कैसे करें?
घरकुल योजना के लिए आवेदन ऑफलाइन मोड में किया जा सकता है, इसके लिए आप अपने नजदीकी ग्राम पंचायत में जाकर लिखित आवेदन जमा कर सकते हैं।

घरकुल योजना के लिए कौन पात्र है?
देश के सभी गरीब और मध्यम वर्ग पिछड़े वर्ग के लोग घरकुल योजना के पात्र होंगे। अन्य आर्थिक रूप से सक्षम व्यक्तियों के साथ-साथ पक्के मकान वाले व्यक्ति भी घरकुला के लिए पात्र नहीं होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top